गैरी डी. चैपमैन द्वारा 5 प्रेम भाषाएं

गैरी डी. चैपमैन द्वारा 5 प्रेम भाषाएं

The 5 Love Languages by Gary D. Chapman

The 5 Love Languages by Gary D. Chapman

तीन वाक्यों में पुस्तक

  1. लोग अलग-अलग प्रेम भाषाएं बोलते हैं
  2. विवाह परामर्श के कई वर्षों के बाद, चैपमैन का निष्कर्ष यह है कि पाँच भावनात्मक प्रेम भाषाएँ हैं – पाँच तरीके जिनसे लोग भावनात्मक प्रेम को बोलते और समझते हैं।
  3. चैपमैन का मानना ​​​​है कि, एक बार जब आप अपने जीवनसाथी की प्राथमिक प्रेम भाषा को पहचान लेते हैं और बोलना सीख जाते हैं, तो आपको लंबे समय तक चलने वाले, प्रेमपूर्ण विवाह की कुंजी मिल जाएगी।

पांच बड़े विचार

  1. हमें विश्वास दिलाया गया है कि अगर हम वास्तव में प्यार में हैं, तो यह हमेशा के लिए रहेगा। हालाँकि, एक बार जब प्यार में पड़ने का अनुभव अपना पाठ्यक्रम चला लेता है, तो हम वास्तविकता की दुनिया में लौट आते हैं और अपने आप को मुखर करना शुरू कर देते हैं।
  2. कुछ जोड़ों का मानना ​​​​है कि “इन-लव” अनुभव के अंत का मतलब है कि उनके पास केवल दो विकल्प हैं: अपने जीवनसाथी के साथ दुख का जीवन या फिर से प्रयास करें।
  3. हालांकि, एक तीसरा और बेहतर विकल्प है: हम प्यार के अनुभव को पहचान सकते हैं कि यह क्या था – एक अस्थायी भावनात्मक उच्च – और अब अपने जीवनसाथी के साथ “असली प्यार” का पीछा करें।
  4. आपके साथी की शिकायतें उसकी प्राथमिक प्रेम भाषा के सबसे शक्तिशाली संकेतक हैं।
  5. अपने साथी से प्यार करने से ज्यादा शक्तिशाली कुछ नहीं है, भले ही वे सकारात्मक प्रतिक्रिया न दे रहे हों।

5 प्रेम भाषाएँ

  1. पुष्टि के शब्द
  2. मूल्यवान समय
  3. उपहार प्राप्त करना
  4. सेवा के कार्य
  5. शारीरिक स्पर्श

 

The 5 Love Languages by Gary D. Chapman Book Summary

5 प्रेम भाषा सारांश

चैपमैन का मानना ​​​​है कि भावनात्मक प्रेम टैंक को भरा रखना एक शादी के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि तेल के उचित स्तर को बनाए रखना एक ऑटोमोबाइल के लिए है।

जब आपके जीवनसाथी का भावनात्मक प्रेम टैंक भर जाता है और वे आपके प्यार में सुरक्षित महसूस करते हैं, तो पूरी दुनिया उज्ज्वल दिखती है और आपका जीवनसाथी जीवन में अपनी उच्चतम क्षमता तक पहुंचने के लिए आगे बढ़ेगा।

मौखिक प्रशंसा, या प्रशंसा के शब्द, प्रेम के शक्तिशाली संचारक हैं।

मौखिक तारीफ देना अपने जीवनसाथी को पुष्टि के शब्दों को व्यक्त करने का एक तरीका है। एक और बोली उत्साहजनक शब्द है।

हमें सबसे पहले यह सीखना चाहिए कि हमारे जीवनसाथी के लिए क्या महत्वपूर्ण है। तभी हम प्रोत्साहन दे सकते हैं।

कभी-कभी हमारे शब्द कुछ कहते हैं, लेकिन हमारी आवाज़ का लहजा कुछ और कहता है।

हम कल की असफलताओं से मुक्त होकर आज जीना चुन सकते हैं।

जब आप अपने जीवनसाथी से अनुरोध करते हैं, तो आप उसकी योग्यता और क्षमताओं की पुष्टि कर रहे होते हैं। आप पसंद के तत्व का परिचय दे रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि हमें मांग के माध्यम से भावनात्मक प्यार नहीं मिल सकता है।

यदि आपके साथी की प्राथमिक प्रेम भाषा गुणवत्तापूर्ण समय है, तो आपका जीवनसाथी बस चाहता है कि आप उनके साथ रहें, समय बिताएं।

एक सामान्य खोज में अपने साथी के साथ समय बिताना यह दर्शाता है कि आप एक-दूसरे की परवाह करते हैं, कि आप एक-दूसरे के साथ रहना पसंद करते हैं, कि आप एक साथ काम करना पसंद करते हैं।

सबसे आम बोलियों में से एक गुणवत्तापूर्ण बातचीत है। गुणवत्तापूर्ण बातचीत से, चैपमैन का अर्थ है सहानुभूतिपूर्ण संवाद जहां दो व्यक्ति अपने अनुभवों, विचारों, भावनाओं और इच्छाओं को एक दोस्ताना, निर्बाध संदर्भ में साझा कर रहे हैं।

पुष्टि के शब्द हम जो कह रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि गुणवत्ता की बातचीत हम जो सुन रहे हैं उस पर केंद्रित है।

हमें सलाह देने के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन केवल तभी जब अनुरोध किया जाता है और कभी भी कृपालु तरीके से नहीं।

अपने आप से पूछें, “मेरी पत्नी किस भावना का अनुभव कर रही है?” जब आपको लगे कि आपके पास उत्तर है, तो इसकी पुष्टि करें। उदाहरण के लिए, “मुझे ऐसा लगता है कि आप निराश महसूस कर रहे हैं क्योंकि मैं भूल गया था।”

नए पैटर्न सीखने का एक तरीका दैनिक साझा करने का समय स्थापित करना है जिसमें आप में से प्रत्येक उस दिन आपके साथ हुई तीन चीजों के बारे में बात करेगा और आप उनके बारे में कैसा महसूस करेंगे। चैपमैन इसे स्वस्थ विवाह के लिए “न्यूनतम दैनिक आवश्यकता” कहते हैं।

एक गुणवत्ता गतिविधि में आवश्यक तत्व हैं:

  1. आप में से कम से कम एक इसे करना चाहता है
  2. दूसरा इसे करने को तैयार है
  3. आप दोनों जानते हैं कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं – एक साथ रहकर प्यार का इजहार करना।

एक उपहार वह है जिसे आप अपने हाथ में पकड़ सकते हैं और कह सकते हैं, “देखो, वह मेरे बारे में सोच रहा था,” या, “उसने मुझे याद किया।”

संकट के समय में शारीरिक उपस्थिति सबसे शक्तिशाली उपहार है जो आप दे सकते हैं यदि आपके जीवनसाथी की प्राथमिक प्रेम भाषा उपहार प्राप्त कर रही है।

सेवा के कृत्यों से, चैपमैन का अर्थ उन चीजों को करना है जिन्हें आप जानते हैं कि आपका जीवनसाथी आपसे करना चाहेगा।

प्यार एक विकल्प है और इसे जबरदस्ती नहीं किया जा सकता।

हम में से प्रत्येक को प्रतिदिन अपने जीवनसाथी से प्रेम करने या न करने का निर्णय लेना चाहिए। अगर हम प्यार करना चुनते हैं, तो इसे इस तरह व्यक्त करें कि हमारे पति / पत्नी अनुरोध करते हैं, हमारे प्यार को भावनात्मक रूप से सबसे प्रभावी बना देगा।

लोग अपने जीवनसाथी की उस क्षेत्र में सबसे अधिक आलोचना करते हैं, जहां उन्हें स्वयं सबसे गहरी भावनात्मक आवश्यकता होती है।

यह मानने की गलती न करें कि जिस स्पर्श से आपको खुशी मिलती है वह उसे भी आनंद देगा।

एक सामान्य गलती जो कई पुरुष करते हैं, वह यह मान लेना है कि शारीरिक स्पर्श उनकी प्राथमिक प्रेम भाषा है क्योंकि वे संभोग की इतनी तीव्र इच्छा रखते हैं।

विवाह में अधिकांश यौन समस्याओं का शारीरिक तकनीक से बहुत कम लेना-देना है, लेकिन भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए सब कुछ है।

यदि आपका गहरा दर्द आपके जीवनसाथी के आलोचनात्मक, निर्णयात्मक शब्द हैं, तो शायद आपकी प्रेम भाषा पुष्टि के शब्द हैं।

चैपमैन अपनी प्राथमिक प्रेम भाषा खोजने के तीन तरीके सुझाते हैं:

  1. आपका जीवनसाथी ऐसा क्या करता है या करने में विफल रहता है जिससे आपको सबसे ज्यादा दुख होता है? जो आपको सबसे ज्यादा आहत करता है, उसके विपरीत शायद आपकी प्रेम भाषा है।
  2. आपने अपने जीवनसाथी से सबसे अधिक बार क्या अनुरोध किया है? जिस चीज का आपने सबसे अधिक बार अनुरोध किया है, वह संभवत: वह चीज है जो आपको सबसे ज्यादा प्यार करने का एहसास कराएगी।
  3. आप किस तरह नियमित रूप से अपने जीवनसाथी से प्यार का इजहार करते हैं? प्यार का इजहार करने का आपका तरीका इस बात का संकेत हो सकता है कि इससे आपको प्यार का एहसास भी होगा।

लगभग कभी भी दो लोगों को एक ही दिन प्यार नहीं होता है, और लगभग कभी भी वे एक ही दिन प्यार से बाहर नहीं होते हैं। चैपमैन इसे “इन-लव’ अनुभव की असमानता कहते हैं।”

प्यार हर चीज का जवाब नहीं है, बल्कि यह सुरक्षा का माहौल बनाता है जिसमें हम उन चीजों का जवाब ढूंढ सकते हैं जो हमें परेशान करती हैं।

क्या विवाह में भावनात्मक प्रेम का पुनर्जन्म हो सकता है? बिलकुल। कुंजी अपने जीवनसाथी की प्राथमिक प्रेम भाषा सीखना और उसे बोलना चुनना है।

 

प्रशन

  1. जब आप स्नेह दिखाने की कोशिश करते हैं तो आपका जीवनसाथी कैसा जवाब देता है?
  2. ०-१० के पैमाने पर, आपका प्रेम टैंक कितना भरा हुआ है?
  3. क्या आप अपनी शादी में एक ऐसा समय बता सकते हैं जब “वास्तविकता” शुरू हो जाए? यह आपके रिश्ते को बेहतर या बदतर के लिए कैसे प्रभावित करता है?
  4. आप अपने जीवनसाथी को आपसे क्या कहते हुए सुनना पसंद करेंगे?
  5. आपकी शादी में क्वालिटी टाइम बिताने में क्या कमी है?
  6. आर्थिक तंगी के बावजूद उपहार देने के तरीकों पर विचार करें।
  7. सेवा के कई कार्यों में घर के काम शामिल होंगे, लेकिन सभी नहीं। अपने साथी की सेवा करने के कुछ गैर-कामकाज तरीके क्या हैं?
  8. कुछ गैर-यौन “स्पर्शी समय” को याद करें, जिसने आप दोनों के बीच घनिष्ठता को बढ़ाया।
  9. क्या आपको लगता है कि अब तक आप अच्छी तरह समझ चुके हैं कि आपके जीवनसाथी की प्रेम भाषा क्या है? आपके लिए उनके बारे में क्या? इसका पता लगाने के लिए आप और क्या कर सकते हैं?
  10. यहां एक महत्वपूर्ण विचार हमारे साथी की प्रेम भाषा बोलने का विचार है चाहे वह हमारे लिए स्वाभाविक हो या नहीं। स्वस्थ विवाह के लिए यह इतना मौलिक क्यों है?
  11. आपका जीवनसाथी आपको अधिक “महत्वपूर्ण” महसूस कराने के लिए क्या करता है? आप उनके लिए क्या करते हैं?

 

पुस्तक का नाम (Name of Book) प्रेम की पांच भाषाएँ (Prem Ki Paanch Bhashayein Pdf)
पुस्तक का लेखक (Name of Author) गैरी चैपमैन (Gary Chapman)
पुस्तक की भाषा (Language of Book) हिंदी (Hindi)
पुस्तक का आकार (Size of Book) 10 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook) 225
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)
सेल्फ हेल्प, रोमांस हेल्प

प्रेम की पांच भाषाएँ | PREM KI PAANCH BHASHAYEIN PDF : गैरी चैपमैन द्वारा लिखित हिंदी पीडीऍफ़ पुस्तक | THE FIVE LOVE LANGUAGES BOOK IN HINDI PDF

Buy From Amazon


Related Results : five love languages book in hindi,प्रेम की पांच भाषाएं,प्रेम की पांच भाषाएं pdf,

Similar Posts: